skip to Main Content
contact us careers

आवेदन की आख़री तारीख़ः अक्तूबर 10, 2023!

 

क्या आप एक रचनात्मक कहानीकार हैं जो मानवाधिकारों और समाजिक न्याय की नारीवादी सोच में विशवास रखते हैं? क्या आपको मज़बूती की, सामाजिक न्याय को प्रभावित करने के लिए सामूहिक शक्ति की, उम्मीद की, और मेहनत की ऐसी कहानियाँ सुनाना पसंद है जो हमे बदलाव की ओर ले जाती हैं? तो आपके लिए अपने हुनर को दिखाने का एक बहुत ही अनोखा अवसर हैः क्रिया स्टोरीटेलिंग इनिशिएटिव 2023! यह कार्यक्रम भारत में रहने वाले व्यक्तियों, जो किसी भी प्रकाशन के माध्यम में काम करते हों और जिनका कहानियों पर शोध करने और उनका लेख करने का अनुभव है, को चार महीने के लिए एक स्टोरीटेलिंग प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए आमंत्रित करता है।

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य इस दौरान सामने निकल कर आई कहानियों को समुचित फ़ोरम (प्रिन्ट या ऑनलाइन समाचार-पत्र/ जर्नल) में प्रकाशित कराना है। जिन आवेदनों में संरचनात्मक रूप से हाशियाग्रस्त समूहों (विकलांग व्यक्ति, यौनिकता व जेण्डर विविध विभिन्न व्यक्ति, यौन कर्मी आदि) से जुड़े मुद्दों की बारीक समझ दिखाई देगी, उन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। चुने हुए आवेदकों को उनके काम में सहयोग देने के लिए एक अच्छी अनुदान राशि दी जाएगी।

आज ही आवेदन करें!
आवेदन की आख़री तारीख़ः अक्तूबर 10, 2023!

कौन आवेदन कर सकता है

हम भारत में रहने वाले लेखकों, फ़ोटोग्राफ़रों, ग्राफ़िक कलाकारों, चित्रकारों, शोधकर्ताओं और इसी तरह अन्य कहानीकारों से आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। हमारा कार्यक्रम उन व्यक्तियों को प्रोत्साहन देता है जो विविध प्रोफ़ेशनल, शैक्षिक और स्थानीय संदर्भ से हों और क्रिया के मिशन को इन संरचनात्मक रूप से हाशियाग्रस्त समूहों के यौनिक और मानव अधिकारों को आगे बढ़ाने की अनकही कहानियों के दस्तावेज़ीकरण के माध्यम से सहयोग दे पायें। आवेदकों के पास कहानीकारी का पूर्व अनुभव होना ज़रूरी है, किसी प्रकाशित कहानी या फ़ोटो/सचित्र लेख (प्रिन्ट या ऑनलाइन) रूप में। प्रोजेक्ट हिंदी या अंग्रेज़ी में हो सकते हैं। ऑडियो-विजुअल प्रपोज़ल स्वीकार नहीं किए जाएगें।

आप को क्यों आवेदन करना चाहिए

स्टोरीटेलिंग इनिशिएटिव के लिए चुने हुए लोगों को उनके काम के लिए अधिकतम चार महीनों तक एक पर्याप्त सहयोग राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी। उन्हें क्रिया के संपादकों की तरफ़ से नियमित रूप से संपादकीय सहयोग, और बाहरी विशेषज्ञों से समय-समय पर समीक्षात्मक सहयोग मिलता रहेगा। अंतिम परिणामों के प्रकाशन के लिए उपयुक्त मंचों के बारे में मार्गदर्शन दिया जायेगा, जिसे एक मुद्रित पुस्तक के रूप में भी लॉन्च किया जा सकता है।

हम क्या खोज रहे हैं

क्रिया समुदायिक, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर नारीवादी नेतृत्व निर्माण, आन्दोलनों को सशक्त करने, सत्ता की अन्यायपूर्ण संरचना को चुनौती देने, यौनिक और प्रजनन स्वतंत्रताओं को आगे ले जाने और संरचनात्मक रूप से हाशियाग्रस्त समूहों के मानवाधिकारों को बढ़ाने के लिए काम करती है। वैश्विक स्तर पर हमें अपने ज्ञान ओर संदर्भ निर्माण के लिए अपने लेखों, किताबों, मैनुअल्स, अवधारणा पत्र, पाॅडकास्ट और वीडियो के लिए जाना जाता है, जिनका प्रयोग एक्टिविस्ट और शिक्षाविद् दोनों ही करते हैं।

स्टोरीटेलिंग इनिशिएटिव के माध्यम से हम अपने काम को और भी दिलचस्प बनाते हुए ग़ैर-शिक्षाविद्, ग़ैर-उपन्यासात्मक लेखों/रिपोर्टाें को सामने लाना चाहते हैं जो अनेक लोगों तक पहुँच बना सके। सोर्स सामग्री मौलिक होनी चाहिए; यह नई हो सकती है या आप अपने किसी पुराने लेकिन अप्रकाशित सामग्री/लेख/शोध पर आधारित हो सकती है। इस कार्यक्रम की अपेक्षित शुरुआत नवंबर 1, 2023 है।

आप अपना काम नीचे दिए किसी भी माध्यम में प्रस्तुत कर सकते हैंः

  • लिखित माध्यम में (5,000 से 10,000 शब्द) – हिंदी या अंग्रेज़ी में
  • ग्राफ़िक्स (25 से 50 पेज)
  • फ़ोटो (25 से 50 पेज)
  • और भी किसी तरह से या मिलेजुले प्रारूप

नोट: आपका चुना हुआ माध्यम प्रिंट करने के लिए सुलभ होना चाहिए। ऑडियो-विजुअल प्रपोज़ल स्वीकार नहीं किए जाएगें।

कैसे आवेदन करें

आवेदक अपना CV, पहले प्रकाशित हुए दो कार्य नमूने और एक संक्षिप्त प्रोजेक्ट प्रपोज़ल हमें भेजें। प्रपोज़ल 3 पेज से लम्बा नहीं होना चाहिए और उसमेंः
कहानी के विचार के बारे में संक्षिप्त में, किस भौगोलिक क्षेत्र पर केन्द्रित है और इस इनिशिएटिव में आपकी दिलचस्पी का कारण
प्रस्तावित पद्धति, शोध/ रिपोर्टिंग प्रक्रिया की रूपरेखा, माध्यम और फ़ार्मेट
विस्तृत टाइमलाइन
आपेक्षित बजट (जिसमें शोध, यात्रा अैर अन्य संबन्धित ख़र्चों के बारे में सूचना हो) और अनुदान राशि

आवेदन अक्तूबर 10, 2023, भारतीय समायानुसार रात 11ः59 तक या उससे पहले s-i@creaworld.org पर भेजे। ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में आपको “स्टोरीटेलिंग इनिशिएटिव’’ लिखना है। केवल चुने हुए प्रतिभागियों को ही एक संभावित साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

शर्तें

चुने हुए प्रतिभागिओ को एक काॅन्ट्रेक्ट दिया जाएगा, जिसमे पहले से तेहशूदा राशि, कार्यान्वयन योजना और कार्यक्रम, और डिलिवरेबल्स के बारे में सूचना होगी। उस राशि के अतिरिक्त किसी भी स्थिति में कोई अन्य भुगतान नहीं किया जाएगा।

क्रिया में, काम की जगह पर यौनिक उत्पीड़न के लिए और किसी भी अन्य प्रकार के जैसे लिंग, जेण्डर, यौनिक रुझान, वर्ग, जति, धर्म, नस्ल, और विकलांगता आधारित भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है। इस तरह का व्यवहार पाए जाने पर काॅन्ट्रेक्ट को फ़ौरन बिना किसी राशि का भुगतान किए समाप्त कर दिया जाएगा।

इस कॉल का सुलभ संस्करण यहां पाएं: (PDF)